Monday 30 January 2017

भारत के अरबपति गुरु बाबा

भारत के अरबपति गुरु बाबा



1. बाबा रामदेव



भारत के योग गुरु के नाम से विख्यात बाबा रामदेव वर्तमान समय में सबसे आमिर बाबा है इनकी सम्पति का आंकड़ा चौकाने वाला है पतंजलि योगपीठ, दिव्य योगी मंदिर ट्रस्ट, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज, पतंजलि चिकित्सालय, योग ग्राम, गौशाला और पतंजलि फ़ूड और हर्बल पार्क ये सब बाबा रामदेव की सम्पति की धरोहर है वर्तमान समय में बाबा रामदेव के पास करीब 2,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

2. राधे माँ



पंजाब की सुखविंदर कौर को लोग राधे माँ के नाम से जानते हैं राधे माँ ने माता की चौकी लगाकर बहुत सी सम्पति बनाई है राधे माँ का मुम्बई के चिकूवाड़ी में आलीशान बंगला स्थित है जिसकी बाजार में करीब 250 करोड़ कीमत होगी | इनके पास और भी सम्पतिया है जो इन्होंने पिछले 5 साल में बनाई है इनके ऊपर आरोप है कि महाराष्ट्र के अलावा भी कई राज्यों में राधे मां ने बेनामी नामों पर संपत्तियां बनाई हैं।

3. श्री श्री रवि शंकर



श्री श्री रवि शंकर गुरु जी अंतरराष्ट्रीय लेवल के गुरु है जिनको 151 देशो में जाना जाता है इन्हें करीब 300 मिलियन अनुयायी फॉलो करते है माना जाता है की श्री श्री रवि शंकर की कुल संपत्ति हज़ारों करोड़ों में है। श्री श्री सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज़, श्री श्री शंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट, पीयू कॉलेज, आर्ट ऑफ़ लिविंग सेंटर, श्री श्री यूनिवर्सिटी, आर्ट ऑफ़ लिविंग हेल्थ और एजुकेशनल ट्रस्ट उनकी संपत्ति में शामिल है।

4. आसाराम बापू



भारत के सबसे विवादित गुरु आशाराम बापू इस सूची में चौथे स्थान पर है गुरु आशाराम बापू जी पर जबरन लोगो की जमीन पर कब्ज़ा करने से लेकर रैप करने के मामले चल रहे है जिस कारण वह जेल में है आशाराम बापू के भारत और विदेशो का मिलकर 350 आश्रम है और 17,000 बाल संस्कार केंद्र है। । सूरत पुलिस के पूर्व कमिश्नर राकेश अस्थाना के मुताबिक आसाराम के आश्रमों की कुल संपति 10 हजार करोड़ रुपये हैं।

5. गुरमीत राम रहीम



गुरु गुरमीत राम रहीम न केवल बाबा है बल्कि वह एक अभिनेता, गायक और कलाकार भी है  अभी कुछ समय पहले ही इनकी दो फिल्मे भी रिलीज़ हुई है गुरमीत राम रहीम डेरा सच्चा सौदा के मुखिया है इसकी स्थापना बलूचिस्तान से आये शाह मस्ताना जी ने सिरसा ने 1948 में की थी | वर्तमान समय में डेरा सच्चा सौदा के पास सिरसा में 700 एकड़ कृषि भूमि है। इसके साथ साथ  गंगानगर में अस्पताल है, कई पेट्रोल पंप, दुकानें और दुनियाभर में 250 आश्रम भी हैं। गुरमीत राम रहीम के ऊपर ख़ून, बलात्कार, यौन उत्पीड़न जैसे संगीन इलज़ाम लगे हुए हैं। जिसकी छानबीन सीबीआई कर रही है फ़िलहाल यह बेल पर बहार है

6. माता अमृतानंदमयी



अम्मा के नाम से प्रसिद्ध माता अमृतानंदमयी की संपत्ति 1000 करोड़ रुपये से ज़्यादा की है। माता अमृतानंदमयी  का आश्रम उनके गांव वल्लिकावु में आलिशान पांच मंज़िला इमारत का बना हुआ है इनकी अधिकांश आमदनी का स्त्रोत उनकी द्वारा खोले गए शिक्षा संस्थानों से आती है। उन्होंने अमृता विश्व विद्यापीठम कॉलेज, अमृता इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस और अमृता स्कूल की स्थापना की है। जिसकी फीस किसी प्राइवेट स्कूल के जितनी है इनके द्वारा स्थापित किये गए शिक्षा संस्थानों में छात्रों को इंजीनियरिंग, बिज़नेस, बायो-टेक्नोलॉजी और कम्युनिकेशन की शिक्षा दी जाती है माता अमृतानंदमयी का खुद का अपना टीवी चैनल है और इनके अनुयायी भी दिल खोल कर दान देते हैं।

7. महर्षि महेश योगी



महर्षि महेश योगी का जन्म जबलपुर में हुआ था इनका असली नाम महेश प्रसाद वर्मा था महर्षि महेश योगी को 70 के दशक में रॉक बैंड “Beatles” के आध्यात्मिक सलाहकार बनाने के बाद इनको बहुत प्रसिद्धि मिली | बाबा  महर्षि महेश योगी ने एक सिद्धि प्रोग्राम की स्थापना की थी जिसमें लोगों को हवा में तैरना और “विश्व शांति के बारे में बताया जाता था। 5 फरवरी, 2008 में उनकी मृत्यु के समय उनकी कुल संपत्ति 2 बिलियन से 5 बिलियन डॉलर के बीच आंकी गयी थी। उनकी अचल संपत्ति भी करीब 5 बिलियन डॉलर की है।

8. ओशो



बाबा ओशो का असली नाम चन्द्रमोहन जैन लेकिन लोग इनको ओशो के नाम से ज्यादा जानते है दुनिया भर में इनका करोड़ो का साम्राज्य फैला हुआ है ओशो राष्ट्रवादी है और इसी में यकीं करते है यह समाजवाद, गांधीवाद और संस्थागत धर्म की कड़ी निंदा करते थे। बाबा ओशो का सेक्स के प्रति उनके विचारो के चलते उनको देश का सबसे विवादित गुरु बना दिया था | 1981 में वो अमेरिका चले गए थे और वह उन्होंने रजनीशपुरम की स्थापना की। तथा 4 साल बाद वो वापस भारत आ गए।

9. श्री सत्य साई बाबा




श्री सत्य साई बाबा का आश्रम में पुट्टपर्थी है इस आश्रम के एक कमरा खोलने पर 98 किलो सोना, 307 किलो चांदी और 11.56 करोड़ रूपए नकद पाया गया। इस सारे सामान की कुल कीमत थी करीब 38 करोड़ रुपये। कुल संपत्ति हज़ारो करोडों की है।

No comments:

Post a Comment