Saturday 14 January 2017

भारत के टॉप 10 हिल स्टेशन

भारत के टॉप 10 हिल स्टेशन

1-शिलॉन्ग, मेघालय



मेघायल की राजधानी शिलॉन्ग भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। शिलॉन्ग को इसकी खूबसूरती के लिए पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। शिलॉन्ग में पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है जिसे देखने दनियाभर से लोग आते हैं।

2- नैनीताल, उत्तराखंड



नैनीताल कपल के लिए एक खूबसूरत और पॉपलुर हनीमून स्पॉट है। यहां आकर आपको शांत और प्रकृति के पास होने जैसा महसूस होगा।



3- शिमला, हिमांचल प्रदेश



हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला हनीमून के लिए भी यह बेस्ट डेस्टिनेशन है। शिमला में चारों ओर हिमालय पर्वत की चोटियों का सुंदर दृश् दिखाई देता है।



4- दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल



भारत का यह खूबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग चारों तरफ से चाय के बागानों से घिरा हुआ है हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के अपोज़िट तरफ स्थित जो देखने में काफी सुंदर लगता है।



5- श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर



श्रीनगर का खूबसूरत दृश्य लोगों को बहुत पहले समय को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। यह हाउसबोट, हिस्टॉरिक गार्डेन और घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां डल झील और झेलम नदी का किनारे स्थित घाटियां भी बेहद खूबसूरत हैं।



6- मुन्नार, केरल



मुन्नार का यह हिल स्टेशन अपने विशाल चाय के बागानों के लिए और घुमावदार गलियों के लिए प्रसिद्ध है केरल में मसलो की भी खेती होने के कारण यहाँ से भारतीय मसलो की खुशबू भी आती है सैलानियों के बीच यहाँ हाउसबोटिंग काफी पॉपुलर है।



7-मनाली, हिमाचल प्रदेश



चारो तरफ पहाड़ो से घिरा मनाली भी देश के पॉपुलर हनीमून स्पॉट है लोग यहाँ पर गर्मियों में घूमने के लिए आते है पर्यटक यहाँ पर स्थित रोहतांग पास में बर्फ का मज़ा लेने जाते है यहाँ कभी भी बर्फ़बारी शुरू हो जाती है



8- ऊटी, तमिलनाडु



तमिलनाडु के ऊटी का विकास अंग्रेजो ने गर्मियों में खुद के रहने के लिए किया था ऊटी भी पहाड़ो की खूबसूरती को बयां करता है बर्फ पड़ने के कारण इसे स्नूटी-ऊटी का उपनाम दिया गया |



9-कुनूर, तमिलनाडु



नीलगिरी पर्वत पर बसा कुनूर भी तमिलनाडु के दूसरा प्रसिद्ध हिल स्टेशन है यह चारो ओर घुमावदार पहाड़ियोंचाय और कॉफी के बागानों से घिरा हुआ है कुनूर, ऊटी से कुछ ही दूर पर उससे कम क्षेत्रफल में स्थित है।

10-कुर्ग, कर्नाटक




कुर्ग भी भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन माना जाता है यहाँ की मिस्टी घाटी में खूबसूरत दृश्य हैं। यहां कॉफी, चाय और मसालों के वृझ हैं। कुर्ग को इसकी खूबसूरती और यहां के खुशनुमे मौसम के चलते भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां कॉफी और मसालों की खेती होती है।




No comments:

Post a Comment