Sunday 15 January 2017

भारत के 7 अजीबोगरीब कानून

भारत के 8 अजीबोगरीब कानून

1. सुसाइड करना है लीगल पर बच जाने पर मिलेगी सजा



भारतीय पीनल कोड में सुसाइड अटेम्प्ट करने पर सजा का प्रावधान है। लेकिन अगर वो मर जाए तो उसमें कानून कुछ नहीं कर सकता।

2. रिजर्वेशन रूल पर होता रहता है हंगामा



इंडिया में कानून बनाते समय माइनॉरिटीज के फायदे के लिए कई रूल्स बनाए गए थे। लेकिन आज कई लोग इस कानून का गलत फायदा उठाते हैं।

3. ट्रैफिक इंस्पेक्टर बनने के लिए जरुरी हैं सफेद दांत



इंडियन मोटर वेहिकल एक्ट 1914 में लिखा गया है, की आंध्र प्रदेश में ट्रैफिक इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके दांतों का मोतियों की तरह सफेद होना जरुरी है। इसके बिना आपको ये जॉब नहीं मिलेगी।

4. लड़ाई में चाकू का इस्तेमाल करना है मना



भारत के संविधान में ये साफ-साफ लिखा गया है कि भारतीय सोल्जर लड़ाई के समय चाकू का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन, यह रूल नागालैंड के सोल्जर्स पर लागु नहीं होता। नागालैंड के सैनिक लड़ाई में चाकू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. ड्रिंक करने के लिए हर स्टेट में अलग है ऐज लिमिट



भारत में ड्रिंक करने के लिए कम से कम 18 साल का होना जरुरी है लेकिन भारत के कई ऐसे स्टेट भी हैं, जहां इसके लिए अलग कानून है। जैसे महाराष्ट्र में ड्रिंक करने के लिए लीगल ऐज 25 साल है।

6. इंडिया में भी बच्चों की संख्या है फिक्स



आपने अभी तक सिर्फ चीन के बारे में ही ऐसा सुना होगा की वह पर बच्चे करने की संख्या फिक्स है । लेकिन आपको बता दें कि इंडिया के केरल में भी फैमिलीज को सिर्फ दो बच्चे पैदा करने की परमिशन है। इसके बाद उन्हें 10 हजार तक फाइन देना पड़ता है।

7. पोर्न साइट्स के लिए नहीं है कोई लॉ



भारतीय सरकार ने इंटरनेट से एडल्ट कंटेंट बैन करने के लिए कई स्टेप्स उठाती है लेकिन इसके लिए कोई पॉलिसी इंडिया में मौजूद नहीं है, जिसमे ये लिखा हो की यह वेबसाइट पर कंटेंट नहीं दिखाया जायेगा


No comments:

Post a Comment